गुरुवार, 30 मई 2013

मञ्जरी और हंस : लन्दन आज

मञ्जरी और हंस : लन्दन आज / कविता वाचक्नवी


अपने नियमित टहलने के कार्यक्रम पर जब आज प्रातः निकली तो पाया कि रात में वृक्ष से गिरी मंजरी ने रास्ते को बहुत ही कलात्मकता से ढाँप रखा है।

जहाँ मैं बीच में बैठ जाया करती हूँ, आज वहाँ कुछ बच्चे खेल रहे थे; परन्तु रोचक बात यह कि राजहंसों के जोड़े का एक हंस (जो लगभग प्रतिदिन अपने परिवार सहित वहीं जलधार या उसके किनारे पर खेलने आ जाते हैं) आज अकेले ही मैदान में देर तक बैठा हुआ था। मैंने उसकी इस भंगिमा के कुछ चित्र भी लिए। आज की सुबह मेरे लिए इस तरह बहुत स्निग्ध व विशेष बन गई।

भारत में तो हंस केवल संस्कृत साहित्य में नाम ही के रूप में जाना था और हिन्दी में एक कहावत-भर के रूप में, परंतु जब पहली बार यहाँ ब्रिटेन में हंस देखा तो मानो स्वर्ग की अनुभूति हुई थी। अब बाद में तब से तो बीसियों हंस एक साथ देखती चली आ रही हूँ। हंसिनी द्वारा छोटे छोटे बालहंसों को अपने पंखों के भीतर भर कर सुरक्षा देने व हंस हंसिनी द्वारा बच्चों को घेर कर तैरने के कई दृश्य कैमरे में कैद किए। अब तो नियमित क्रम है। :)

आज सुबह के मेरी आँखों और मेरे कैमरा में बंद वे अपार सुरमय दृश्य यहाँ इन चित्रों में हैं। 

 
© सभी चित्रों का स्वत्वाधिकार सुरक्षित है, बिना अनुमति प्रयोग न करें -










5 टिप्‍पणियां:

  1. उत्तर
    1. प्रवीण जी, आपकी नियमितता देख तो रश्क होता है। मैं तो आजकल ब्लॉग्ज़ तक जा ही नहीं पाती। आप फिर भी उसी सद्भाव से जुड़े हुए हैं ... कैसे धन्यवाद दूँ !

      हटाएं
  2. कविता जी! हिंदी-प्रेमी होने के साथ-साथ आप प्रकृति-प्रेमी भी हैं। कितना सुंदर समन्वय है! प्रकृति की इतनी मनमोहक छवियाँ कैद करने के लिए आपको बधाई!

    जवाब देंहटाएं
  3. सभी चित्र बहुत साफ व सुंदर आये हैं. ऊपर नीला आकाश, नीचे हरियाली और उसपर टहलते हँस...अनुपम छटा !

    जवाब देंहटाएं

आपकी प्रतिक्रियाएँ मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं।
अग्रिम आभार जैसे शब्द कहकर भी आपकी सदाशयता का मूल्यांकन नहीं कर सकती।
आपकी इन प्रतिक्रियाओं की सार्थकता बनी रहे कृपया इसका ध्यान रखें।

Related Posts with Thumbnails

फ़ॉलोअर